पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम
पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

आज का आर्टिकल पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम - पेट की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम पे अधारित है आप सभी के लिये ये लेख बोहत ज्यादा फायदेमंद होणे वाला है सिर्फ आपको इस आर्टिकल को ध्यान लगाके पढना है तो शुरू तो शुरू करते ही हमारा ये आर्टिकल 
पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम: कुछ लोगों के पेट और कमर के आसपास इतनी चर्बी हो जाती है कि वे चाहकर भी अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते हैं इस लिए हमने आपके लिए 10 Kg Weight Loss in 7 Days Diet Plan। 

कई बार, #FAT के कारण, दूसरों के सामने, मन में हीन भावना आ जाती है, क्योंकि कपड़ों से उनके पेट की चर्बी दिखाई देती है। इस लिये हमने आपके लिये ये लेख Pet aur kamar ki Charbi Kam Karne Ke Liye 10 Vyayam लिखा है और ऐसे लोग हमेशा इस विचार में डूबे रहते हैं कि बेली फैट को कैसे कम किया जाए। ऐसी स्थिति में, नियमित व्यायाम आवश्यक है।


यहां हम पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम के बारे में बता रहे हैं। यह व्यायाम आपके प्रश्न का उत्तर है कि कमर और पेट को कैसे कम करें।

    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम
    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

    1.पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए दौड़ना उपाय 

    शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए दौड़ने से बेहतर कुछ नहीं है। दौड़ने से दिल अच्छे से काम कर पाता है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है, जिससे धीरे-धीरे वसा कम हो सकती है। (Exercise for Belly Fat Loss at Home in Hindiप्रारंभ में, केवल कुछ मीटर की दूरी पर दौड़ें और तेजी के बजाय धीरे-धीरे चलाएं। जब शरीर को इसकी आदत हो जाती है, तो यह गति और समय दोनों बढ़ा सकता है। इस कारण से, दौड़ना पेट और कमर की चर्बी कम करने के तरीकों में से एक है।

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    2. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए तैरना उपाय

    कमर और पेट को कम करने के उपायों में तैराकी भी शामिल है। इससे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है। तैरने से न केवल वजन कम होता है, बल्कि शरीर भी बेहतर आकार में आ सकता है। आप इसे सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं। यदि आपने पहले कभी तैराकी नहीं की है, तो इसे ट्रेनर की देखरेख में किया जाना चाहिए।


    3. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए साइकिल चलाना उपाय

    पेट कम करने के लिए व्यायाम के रूप में साइकिलिंग भी की जा सकती है। यह सबसे अच्छा और आसान कार्डियो व्यायाम (हृदय के लिए) माना गया है। (Belly Fat Loss Diet and Exercise in Hindi) इससे पैर, पैर और जांघों का अच्छा व्यायाम हो सकता है। साथ ही, शरीर की अतिरिक्त चर्बी और कैलोरी को भी कम किया जा सकता है। इसी वजह से साइकलिंग को कमर की चर्बी कम करने के तरीकों में से एक माना जाता है।


    4. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए चलना उपाय

    यदि कोई उपर्युक्त तीन गतिविधियों को नहीं करना चाहता है, तो हर सुबह और शाम को आधे घंटे चल सकता है। इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी कम हो सकती है। (पेट अंदर करने के घरेलू उपाय) हो सके तो तेज कदमों का अनुसरण करें। यह बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए सबसे आसान और सुरक्षित उपाय माना जाता है।

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    5. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग उपाय

    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग उपाय
    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

    पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

    पेट की चर्बी कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज भी शामिल हैं। वेट लिफ्टिंग व्यायाम करने से न केवल शरीर को आकर्षक आकार मिल सकता है, बल्कि शरीर की चर्बी भी कम हो सकती है। ध्यान रखें कि वजन प्रशिक्षण केवल एक पेशेवर ट्रेनर की देखरेख में किया जाना चाहिए।


    6. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए सिट-अप (Sit ups) उपाय

    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए सिट-अप (Sit ups) उपाय
    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

    कमर और पेट को कम करने के लिए व्यायाम में बैठना भी शामिल है। इस आसान व्यायाम से न केवल पेट बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों की चर्बी को कम किया जा सकता है। (Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Liye 10 Vyayam)सुबह या शाम अपनी सुविधा के आधार पर, यह अभ्यास पांच से दस मिनट के लिए किया जा सकता है।

    7. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए सीढ़ियां चढ़ना उतरना उपाय
    यदि आप ऊपर वर्णित अभ्यास नहीं कर सकते हैं, तो आप सबसे आसान सीढ़ी चढ़ सकते हैं और उतर सकते हैं। (बेल्ली फैट कम करने के उपाय) यह पेट कम करने के लिए व्यायाम से कम नहीं है। हां, सीढ़ियां चढ़ना और उतरना भी अतिरिक्त वसा को कम कर सकता है। इसके लिए, घर की सीढ़ियों पर चढ़ना और उतरना हर सुबह और शाम को लगभग 10 मिनट के लिए शुरू किया जा सकता है। कार्यालय जाते समय लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना कमर और पेट को कम करने के उपायों में शामिल किया जा सकता है।


    8. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए प्लैंक उपाय

    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए प्लैंक उपाय
    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

    पेट की चर्बी कैसे घटाए घरेलू उपाय
    पेट कम करने के तरीके के बारे में प्लैंक अभ्यास भी इस सवाल का जवाब हो सकता है। यह एक सरल व्यायाम है। ऐसा करने से वसा को कम करने के साथ-साथ शरीर के संतुलन में सुधार किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, व्यक्ति को पुश-अप्स की स्थिति में पहुंचना होता है और फिर पूरे शरीर का भार भुजाओं पर डालते हुए शरीर को एक सीधी रेखा में होना होता है। (फ्लैट पेट के लिए महिलाओं के व्यायाम) इस दौरान केवल कोहनी और पंजे जमीन और शरीर के बाकी हिस्से हवा में होने चाहिए। अब इस अवस्था में जितनी देर हो सके शरीर को पकड़ें।

    9.पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए बेसिक क्रंच उपाय

    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए बेसिक क्रंच उपाय
    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

    बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय
    एब्स और पेट कम करने वाले वर्कआउट के रूप में क्रंच बहुत लोकप्रिय है। क्रंच करने का तरीका भी आसान है। इस कारण से, यह पेट की चर्बी को कम करने के तरीके के रूप में गिना जा सकता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल चटाई पर लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें।(निकला हुआ पेट अंदर करने के सिंपल नुस्खे) अब अपनी कोहनी मोड़ें और उन्हें गर्दन के पीछे रखें। फिर सांस लेते हुए ऊपरी शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

    10. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए स्क्वाट उपाय

    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए स्क्वाट उपाय
    पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए 10 व्यायाम

    फिर भी यही सवाल दिमाग में चल रहा है कि पेट को आसानी से कैसे कम किया जाए, तो स्क्वाट सबसे अच्छा व्यायाम साबित हो सकता है। (इन 5 स्टेप से केवल 7 दिनों में घटायें पेट की चर्बी) इसे करने के लिए सीधे जमीन पर खड़ा होना पड़ता है। इसके बाद हाथों को सीधा रखें, घुटनों को मोड़ें। अब कुछ सेकंड तक ऐसे ही रहें और फिर प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं। यह फ्लैट पेट के लिए महिलाओं के व्यायाम के रूप में भी प्रचलित है।

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