1500 Calorie South Indian Diet Plan for Weight Loss in Hindi

1500 Calorie Indian Diet Chart for Weight Loss in 7 Days

1500 Calorie South Indian Diet Plan for Weight Loss
1500 Calorie South Indian Diet Plan for Weight Loss

1500 Calorie South Indian Diet Plan for Weight Loss | स्वस्थ वजन घटाने / प्रबंधन के लिए 1500 कैलोरी भारतीय आहार योजना । प्रतिदिन कम से कम 15 से 30 मिनट के लिए HIIT ट्रेडमिल व्यायाम के साथ संयुक्त कैलोरी प्रतिबंध अच्छे के लिए आपके अतिरिक्त शरीर की वसा को खोने का एक सुरेश तरीका है इस लिए हमने आपके लिए 10 Kg Weight Loss in 7 Days Diet Plan(Indian diet plan for weight loss in one month pdf)

यदि आप अपने कैलोरी सेवन को प्रतिबंधित करना नहीं जानते हैं, तो यहां भारतीयों के लिए एक नमूना 1500 कैलोरी आहार योजना है जो आपको आरंभ करने में मदद करेगी। (7-day diet plan for weight loss) अतिरिक्त वजन हासिल करने का मुख्य दोषी हमारी 'जीवन शैली' है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Switchwords for Weight Loss Naran

हाँ! हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं, जहां हम अपने स्वास्थ्य के लिए समय (सीए) नहीं देते हैं। (1200 calorie diet plan Indian) हम एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए कई बहाने बना रहे हैं और बाद में इसका पालन न करने के लिए पछता रहे हैं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Sauteed Vegetables recipe for weight loss in Hindi

सौभाग्य से, ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से कोई अपना वजन कम कर सकता है और फिट रह सकता है। (South Indian diet plan for weight loss) एक लोकप्रिय तरीका DIET मंत्र है। अपने खान-पान और दैनिक कार्यक्रम में साधारण बदलाव करके, हम बिना ज्यादा समय मारे फिट और स्वस्थ बन सकते हैं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: वेट कम करने का सबसे तेज़ उपाय

मैंने पहले एक विस्तृत 1200 कैलोरी भोजन योजना (महिलाओं के लिए) लिखी थी, लेकिन वह आहार योजना सभी के अनुकूल नहीं है और केवल उन लोगों द्वारा इसका पालन किया जाना चाहिए जिनकी दैनिक कैलोरी की आवश्यकता 1700 कैलोरी है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: How to Make Jeera Water for Weight Loss

हालांकि, हर कोई इस तरह के कम कैलोरी सेवन से नहीं बच सकता है और इसलिए किसी भी आहार योजना को आजमाने से पहले अपनी दैनिक कैलोरी की जरूरतों को जांचना बेहतर है। (1000 Calorie South Indian Diet Plan) 2000 या उससे अधिक दैनिक कैलोरी की आवश्यकता वाले लोगों के लिए, मैं इस भोजन योजना की रचना कर रहा हूं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Vegetables recipe for weight loss in Hindi

    What’s Up with the 1500 Cal Magical Figure?

    जीवन शैली और शरीर का प्रकार एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होता है और इसलिए कैलोरी की आवश्यकता होती है।

    मान लीजिए, यदि आपके शरीर को जीवित रहने के लिए प्रति दिन 2200 कैलोरी की आवश्यकता होती है, तो उस आवश्यक मात्रा से अधिक खाने से आप मोटा हो जाएंगे और 2200 कैलोरी से चिपके रहने से आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

    यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप 1500 कैलोरी आहार योजना का पालन कर सकते हैं यह बहुत ही सरल है। (How to Reduce Weight South Indian Dietकेवल वही दें जो आपके शरीर को चाहिए और यह जीवित रहने के लिए आपके शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को अपने आप जला देगा।

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    कम कैलोरी (1500) आहार का पालन कौन कर सकता है?

    सबसे पहले, जाओ और इस कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी दैनिक कैलोरी की आवश्यकताओं की जांच करें। यदि आपके सुझाए गए कैलोरी का सेवन 1800 से 2200 कैलोरी है, तो आप खुशी से इस आहार का पालन कर सकते हैं। (How to Lose Weight with South Indian Dietहालाँकि, आपको इस भोजन योजना के दौरान कोई भी कठोर अभ्यास या गतिविधियाँ नहीं करनी चाहिए।

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    1500 कैलोरी आहार योजना कैसे काम करती है?

    एक दिन में 3 बड़े भोजन खाने के बजाय, हम इसे दिन में 6 छोटे भोजन में विभाजित कर रहे हैं, ताकि यह हमारे चयापचय को बढ़ा दे, जिससे हमारे शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलेगी।

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    वजन घटाने के लिए 1500 कैलोरी भारतीय आहार योजना (शाकाहारी)

    यह 1500 कैलोरी भोजन योजना का भारतीय शाकाहारी संस्करण है जो आपको प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद करता है।

    नाश्ता (8.30AM): 
    दूध / चाय 1 कप + ब्राउन ब्रेड सलाद भरने या उबले अंडे (केवल सफेद भाग) के साथ {या तो ब्राउन ब्रेड या अंडा चुनें लेकिन दोनों नहीं

    मिड-मॉर्निंग स्नैक (11AM): 
    अंकुरित या भुने हुए चने (10 ग्राम)

    दोपहर का भोजन (1.30PM): 
    वेजिटेबल सलाद / सूप + 2 छोटी चपातियों के साथ दाल या वेजिटेबल करी + 1 कप (150 मिली) दही जो कि डबल टोंड दूध से बना है।

    इवनिंग स्नैक (5PM): 
    1 फल (या तो सेब या नाशपाती) या ओट्स उपमा वांछित सब्जियों (आलू को छोड़कर) के साथ।

    डिनर (7PM): 
    दोपहर के भोजन के समान

    बेड टाइम (9 या 10PM): 
    कम या बिना चीनी के एक गिलास गर्म दूध (स्किम्ड) पिएं।

    6 भोजन का सुझाव देने का मुख्य कारण यह है कि जब भी आप कुछ खाते हैं तो आपकी आंत को पचाना होगा।

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    हमारी भोजन योजना में, हम अपनी आंत को काम करने के लिए बना रहे हैं, लेकिन उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ प्रदान नहीं कर रहे हैं, ताकि यह उन कैलोरी को हमारे शरीर में पहले से जमा वसा से ले सके।

    हमारे आहार में सलाद हमारे शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ मदद करते हैं और पूरे गेहूं फाइबर प्रदान करते हैं। आपको हर दिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी भी पीना चाहिए ताकि आपका शरीर विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सके।

    • बेहतर वजन घटाने के परिणामों से बचने के लिए खाद्य पदार्थ
    • बेकरी स्टोर से कुछ भी (ब्राउन ब्रेड को छोड़कर)
    • कोई मिठाई, सुगंधित खाद्य पदार्थ, जाम, जेली आदि…
    • आलू, रतालू, अरबी या शकरकंद नहीं

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    ध्यान देने योग्य बातो पे:
    खाना पकाने के लिए केवल जैतून के तेल का उपयोग करें। यह सलाह दी जाती है कि 1 एकल व्यक्ति के लिए एक महीने में 500 मिलीलीटर से अधिक कुंवारी जैतून का तेल का उपयोग न करें।
    यदि आवश्यक हो, तो आप वैकल्पिक दिनों में विटामिन सप्लीमेंट जैसे 'सुप्राडिन' ले सकते हैं।
    यदि आप चपातियों को खाने में सहज नहीं हैं, तो आप इसे 1 कप (250 मि.ली.) उपमा / पोहा या 2 छोटे सादे डोसे के साथ बदल सकते हैं।

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    वजन घटाने के लिए 1500 कैलोरी भारतीय भोजन योजना (गैर-शाकाहारी)

    यह 1500 कैलोरी आहार योजना का भारतीय मांसाहारी संस्करण है जो आपको स्वाभाविक रूप से अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करता है।

    नाश्ता: 
    ओमेलेट (2 अंडे, मशरूम और प्याज), कम वसा वाले पनीर के स्लाइस के साथ मल्टीग्रेन टोस्ट का 1 टुकड़ा, ब्लैक कॉफी का एक कप (यदि आवश्यक हो तो स्किम्ड दूध का एक चम्मच जोड़ें)।

    सुबह का नाश्ता: 
    1 कप दही, 1/2 कप स्ट्रॉबेरी, 1/2 सेब, 1 चम्मच फ्लैक्ससीड्स, 5 या 6 बादाम और 5 या 6 अखरोट। सुनिश्चित करें कि आप भोजन करते समय अधिक चबाते हैं।

    दोपहर का भोजन: 
    इन सामग्रियों के साथ चिकन सलाद बनाएं: 150 ग्राम भुना / स्मोक्ड चिकन के टुकड़े, 6 टमाटर के स्लाइस, 1 छोटा सेब, कटा हुआ जैतून (30 ग्राम), 3 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 कप साग (पालक, सलाद), मल्टीग्रेन टोस्ट का एक टुकड़ा और कुछ vinaigrette स्वाद के लिए। जब आप डाइटिंग करते हैं, तो मांस खाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जहां से आपको मांसपेशियों के निर्माण के लिए दुबला प्रोटीन मिल रहा है।

    ईवनिंग स्नैक: 
    स्वाद के लिए नमक, काली मिर्च और नींबू के साथ 1 कप अंकुरित और एक छोटा मोचा लट्टे।

    रात का खाना: 
    1 कप टमाटर का सूप, 200 ग्राम स्टीम्ड बासा मछली, 1 कप ग्रिल्ड सब्जियां (आलू से बचें)। इन सामग्रियों का उपयोग करते हुए, स्टीम्ड फिश फिललेट तैयार करें। आपको मछली से ओमेगा -3 मिलेगा।

    बिस्तर का समय: 
    एक गिलास गर्म दूध के साथ या बिना चीनी के लें।

    पी। एस।: 
    बेहतरीन परिणाम के लिए हर दिन पर्याप्त पानी (3 से 4 लीटर) पिएं। आप आहार के साथ-साथ एरोबिक्स या योग भी कर सकते हैं।

    अपने स्वास्थ्य पर समझौता किए बिना 2 सप्ताह में 5 किलोग्राम तक के त्वरित वजन घटाने के लिए इस 1500 कैलोरी आहार योजना का पालन करें।

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