मॉर्निंग एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस | Morning Exercise Routine to Lose Weight at Home

Morning Exercise Routine to Lose Weight at Home इन हिंदी

Morning Exercise Routine to Lose Weight at Home
Morning Exercise Routine to Lose Weight at Home

Morning Exercise Routine to Lose Weight at Home: जिम वाला नहीं है या जिम जाना मुश्किल है? यहाँ सबसे अच्छे सुबह के व्यायाम हैं जो आप घर पर कर सकते हैं। आज ही इसका पालन करें और फिट और स्वस्थ रहें।


अधिकांश आलसी लोगों के लिए सुबह का व्यक्ति होना एक कठिन काम है। लेकिन एक भ्रमित शरीर में फंस गया, जहां सुबह के पसीने वाले खंड व्यस्त हैं, लेकिन जोश से फिट और दृढ़ रहना चाहते हैं? अगर हम जानते हैं कि सुबह की एक्सरसाइज कितनी फायदेमंद होती है तो हमारे लिए विंप से योद्धा बनना आसान हो जाता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पीरियड में वजन कम करने के उपाय


(Best Morning Workout for Weight Loss) लेकिन बिस्तर से रेंगना और सुबह होने से पहले खुद को पहियों पर जिम जाना एक काम है। तो यहाँ घर पर कुछ सुबह के व्यायाम हैं जिससे आप अपनी मांसपेशियों को जगा सकते हैं और अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। तो अपने बिस्तर से बाहर लुढ़कें और काम करें! आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Baba Ramdev Diet Plan Weight Loss in Hindi


घर पर सुबह व्यायाम करना आसान होता है जब इसे आदत बना लिया जाता है। इसके अलावा नाश्ते से पहले भी सुबह की कसरत तेज गति से अधिक कैलोरी बर्न करती है और आपके दिन को रोशन करती है। (Morning Exercise Routine to Lose Weightकुछ लाइटर के साथ शुरू करें क्योंकि आपका शरीर अभी भी स्नूज़ मोड पर है, और फिर इसे अपने रक्त को पंप करने के लिए काम करें। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: मोटापा कम करने के ५० आयुर्वेदिक उपाय

तो चलिए शुरू करते है हमारा Morning Exercise Routine to Lose Weight at Home आर्टिकल 

मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के फायदे | Morning Exercise for Weight Loss

यह हमेशा बेहतर होता है कि सभी सुबह के पसीने के सत्रों से क्या प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि एक बार जब हम लाभों को जान लेते हैं, तो जाहिर तौर पर हम उससे चिपके रहते हैं। इसके अलावा, एक संपूर्ण फिट और दृढ़ शरीर के लिए कौन प्रशंसा नहीं करता है और वह भी आपके घर के आराम से संभव है।



वजन घटाने में मदद करता है Morning Routine for Weight Loss

सुबह के नाश्ते से पहले व्यायाम करने से आपका फैट और कैलोरी बहुत तेज गति से बर्न होती है। यह किक आपके वजन घटाने के प्रयास को शुरू करती है और आपको स्वस्थ रखती है।


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अपने शरीर और मस्तिष्क को सक्रिय करनेके लिए  Morning Workout for Weight Loss

तो यह सामान्य ज्ञान है। एक अच्छे वर्कआउट सेशन के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। आप एक सक्रिय मस्तिष्क और शरीर के साथ चारों ओर दौड़ने वाले ज़िप्पी, चिड़चिड़े पक्षी बन जाएंगे। सुबह की कसरत आपको अपनी गतिहीन जीवन शैली को पीछे छोड़ने और नए सिरे से शुरू करने में मदद करती है


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बेहतर नींद लेने में मदद करता है Morning Workout to Lose Belly Fat

व्यायाम और नींद साथ-साथ चलते हैं। कुछ सुबह के व्यायाम के साथ अपने चयापचय दर को बढ़ाने से एक हार्मोनल संतुलन बनता है और आपको रात में अच्छी नींद आती है। (10 Minute Morning Exercise to Lose Weight) एक गहरी नींद लें ताकि आप अपने आगे के जीवन के लिए एक सपनों की दुनिया बना सकें।

अब, जब हम सुबह व्यायाम करने के कुछ लाभों को समझ गए हैं। आइए केवल 20 सर्वश्रेष्ठ सुबह व्यायाम दिनचर्या में गोता लगाएँ जो आप घर पर एक शुरुआत के रूप में कर सकते हैं।


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वजन कम करने के लिए बेस्ट मोर्निंग वर्कआउट | Morning Workout Routine Weight Loss


1. सिंगल लेग ग्लूट ब्रिज

पूरा दिन ऑफिस में बैठने की स्थिति में बिताने से आपके ग्लूट्स कमजोर हो जाते हैं और पीठ के निचले हिस्से की समस्या पैदा हो जाती है। उन्हें अपनी सुबह की व्यायाम दिनचर्या का हिस्सा बनाना न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी आश्चर्यजनक है।

सिंगल लेग ग्लूट ब्रिज आपके शरीर को पूरे दिन चार्ज करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है।


कैसे करना है
  • मुड़े हुए घुटनों के साथ फेसअप लेटें
  • दाहिने पैर को बाहर की ओर फैलाएं और बायीं एड़ी को योग मैट से कूल्हों को ऊपर उठाने के लिए दबाएं 
  • धीरे-धीरे नीचे उतरें और 1 मिनट के लिए दोहराएं

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2. पावर पुश अप्स | पुश अप व्यायाम

पावर पुश-अप सबसे सरल मॉर्निंग एक्सरसाइज में से एक है जिसे आप घर पर कर सकते हैं। यह व्यायाम आपको वजन कम करने, आपके चयापचय में सुधार करने और आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगा। (Best Morning Exercise for Weight Loss) यह आपके शरीर की लगभग हर मांसपेशी का उपयोग करता है और चोट से बचाता है।

अपनी सुबह को बढ़ावा देने के लिए अपनी छाती, हाथ और पैरों को एक पायदान ऊपर उठाएं।



कैसे करना है
  • घुटनों के बल झुककर और नितंबों को बाहर करके उल्टा V आसन रखें V
  • अपने घुटनों को मोड़ें और वजन को आगे बढ़ाएं, अपनी कोहनी को पूरी पुश-अप स्थिति में झुकाएंup
  • अपने कूल्हों को वापस ऊपर की ओर दबाएं और V मुद्रा बनाए रखें
  • लगभग 1 मिनट के लिए दोनों मुद्राओं के बीच आगे-पीछे उछलें

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3. बिल्ली-ऊंट खिंचाव

यह घर पर एक सौम्य सुबह का व्यायाम है जो रीढ़ और पेट को स्थिर करने वाली मांसपेशियों को फैलाता है और मजबूत करता है।

अपने शरीर को स्ट्रेच करें और अपनी सुबह को हल्का करें।



कैसे करना है
  • चारों तरफ घुटने टेकें
  • अपनी पीठ को ऊंट की तरह गोल करें जैसे कि आपका सिर आपके श्रोणि को छूएगा
  • यह है ऊंट की स्थिति
  • अब अपनी पीठ के निचले हिस्से को नीचे की ओर झुकाएं और अपने सिर को ऊपर उठाएं
  • यह बिल्ली की स्थिति बन जाती है
  • इन आंदोलनों को धीरे-धीरे और सुचारू रूप से 4 से 5 बार दोहराएं

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4. कूदता जैक
अपने हृदय गति और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए शुरुआत के रूप में अपनी सुबह की व्यायाम दिनचर्या में शामिल करने के लिए यह एक बेहतरीन कसरत है। यह आपके बछड़ों और डेल्टोइड्स को भी टोन करता है।



कैसे करना है
  • पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं
  • अपने हाथ और पैर फैलाते हुए ऊपर कूदें
  • प्रारंभिक स्थिति में वापस लौटें और कम से कम 1 या डेढ़ मिनट के लिए दोहराएं


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5. इंचवर्म खिंचाव

इससे पहले कि आप पसीना बहाएं, इन इंचवर्म मूव्स से अपने शरीर और दिमाग को गर्म करें। इंचवर्म खिंचाव आपकी मुख्य मांसपेशियों को सक्रिय करेगा, और आपकी पीठ और हैमस्ट्रिंग को फैलाएगा।



कैसे करना है
  • अपनी भुजाओं के साथ सीधे खड़े हों
  • श्वास लें और अपनी बाहों को ऊपर की ओर उठाएं, अपनी छाती को ऊपर उठाएं
  • सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे फर्श पर नीचे आएं और अपने हाथों को फर्श पर सपाट दबाएं
  • अपने घुटनों को तब तक मोड़ें जब तक आपकी हथेलियाँ फर्श पर न हों
  • अपने धड़ को एक पूर्ण तख़्त स्थिति में कम करें।
  • वजन को आगे बढ़ाते हुए कंधों को ऊपर उठाएं
  • अपने कूल्हों को धीरे से छोड़ें और अपनी पीठ के निचले हिस्से को झुकाएं, सिर और छाती को छत तक उठाएं
  • सांस छोड़ते हुए खुद को प्लांक पोजीशन तक उठाएं। 1 गिनती के लिए रुकें
  • अब अपने हाथों को वापस प्रारंभिक स्थिति में ले जाएं और दोहराएं

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6. डबल लेग लिफ्ट

यह एक प्रभावी एब एक्सरसाइज है, जो अपर और लोअर एब्स दोनों के लिए काम करती है। सही ढंग से प्रदर्शन करने पर यह एक आदर्श कोर स्ट्रेंथ बिल्डर है। (Morning Exercise Routine to Lose Weight at Home) हालांकि यह चुनौतीपूर्ण है, यह शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट सुबह की कसरत की दिनचर्या हो सकती है।



कैसे करना है
  • चटाई या फर्श पर मुंह के बल लेट जाएं
  • पैरों को छत तक बढ़ाएं, जब तक कि आपका शरीर 90 डिग्री का कोण न बना ले
  • अपनी भुजाओं को बगल में रखें
  • अपने कोर को उलझाकर, पैरों को धीरे से चटाई तक नीचे करें


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7. वजन घटाने के लिए स्क्वाट

स्क्वाट्स हमेशा संभव होते हैं, घर हो या जिम। वजन घटाने के लिए स्क्वाट सुबह की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। साथ ही यह पैरों, कूल्हों और घुटनों को एक साथ मजबूत करता है।


कैसे करना है
  • अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अधिक अलग करके, अपनी बाहों को अपने सामने उठाएं
  • अपने घुटनों को मोड़कर और नितंबों को बाहर धकेलते हुए, एक स्क्वाट स्थिति में बैठें।
  • अपने आप को अपनी एड़ी के साथ प्रारंभिक स्थिति में वापस धकेलें और दोहराएं

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8. पिंडली व्यायाम

यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रभावी सुबह का व्यायाम है कि आपके बछड़े की मांसपेशियां मजबूत हैं ताकि आप पूरे दिन अथक रूप से चल सकें।



कैसे करना है
  • एक उभरी हुई सतह पर खड़े हों
  • अपने पैरों की गेंदों को स्टेप पर रखें और एड़ियों को लटकने दें
  • अपनी एड़ियों को ऊपर उठाएं और अपने एब्स को अंदर खींचें
  • एड़ी गेंदों से ऊंची होनी चाहिए
  • गिनती के लिए रुकें और कम से कम 1-2 मिनट तक दोहराएं

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09. क्रंचेस

इस शांत और आसान सुबह के व्यायाम से अपने पेट की मांसपेशियों को मजबूत करें।

यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे मॉर्निंग एक्सरसाइज में से एक है, क्योंकि वर्कआउट आपके एब्स को तनाव देता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है।



कैसे करना है
  • फर्श या चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं
  • अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखते हुए, अपने घुटनों को मोड़ें, कूल्हे-चौड़ाई अलग
  • अपनी बाहों को अपने सिर के पीछे रखें, और अपने कंधे के ब्लेड को धीरे से चटाई से ऊपर उठाएं
  • धीमी और स्थिर गति के साथ अपने आप को वापस नीचे करें

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10. रस्सी कूदना

यह कार्डियो श्वसन व्यायाम का एक अत्यंत प्रभावी रूप है। (10 Minute Morning Workout for Weight Loss) यदि नियमित रूप से किया जाए, तो यह आपके बछड़े की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आसपास के टेंडन और प्रावरणी की लोच में सुधार करने में मदद करता है। यह निचले पैर की चोटों के जोखिम को कम करता है।



कैसे करना है
  • अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं
  • कूदने वाली रस्सी को अपने दोनों हाथों से पकड़ें
  • अब लंघन रस्सी को ऊपर की ओर घुमाकर और प्रारंभिक स्थिति में वापस लाकर कूद की शुरुआत करें
  • प्रारंभिक चरण में कम से कम 1 मिनट के लिए दोहराएं और जब आप इसके साथ सहज हो जाएं तो इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं

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11. Burpees

इस सक्रिय सुबह के व्यायाम के साथ अपने कोर, ग्लूट्स चेस्ट और ट्राइसेप्स को जगाएं।



कैसे करना है
  • बंद पैरों के साथ सीधे खड़े हो जाएं
  • अब नीचे बैठ जाएं और अपने हाथों को फर्श पर रखें
  • अपने हाथों को फर्श पर मजबूती से लगाते हुए, अपने पैरों को पीछे की ओर कूदें और सीधे पैरों से जमीन पर उतरें
  • अब अपने आप को एक पुश-अप स्थिति में नीचे करें जब तक कि छाती फर्श को न छू ले
  • अपने हाथों को फर्श पर रखते हुए, अपने पैरों को कूल्हों का उपयोग करके वापस स्क्वाट में डालें
  • एक छलांग में विस्फोट करें और अपने पैरों पर नरमी से उतरें
  • अब व्यायाम को लगभग 1 मिनट तक दोहराएं

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12. घुटना टक (Knee Tucks)

ऊंची कूदें और अपने बछड़ों, कूल्हों और कोर को टोन करें। अपनी सुबह की शुरुआत सुपर एक्टिव वर्कआउट से करें।



कैसे करना है
  • पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हों
  • अपने घुटनों को शरीर की ओर झुकाते हुए कूदें
  • अपने घुटनों को जितना संभव हो उतना ऊंचा रखें
  • भूमि सुचारू रूप से और दोहराएँ

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13. वैकल्पिक फॉरवर्ड फेफड़े

ये फेफड़े आपके निचले शरीर और आपके दिल के लिए सबसे अच्छे सुबह के व्यायाम हैं। यह आपके पैर की लगभग सभी मांसपेशियों को सक्रिय करता है और आपके शरीर को आग पर प्रशिक्षित करता है।


कैसे करना है
  • पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हों
  • अपने घुटनों को मोड़कर एक कदम आगे बढ़ाएं और अपने शरीर को फर्श की ओर नीचे करें
  • दोनों घुटने 90 डिग्री पर मुड़े होने चाहिए, एक आगे और दूसरा पीछे
  • एक धक्का या कूद और वैकल्पिक पक्षों के साथ सामने के पैर को पीछे छोड़ दें।
  • प्रत्येक तरफ 10 प्रतिनिधि के लिए दोहराएं

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