Motapa Kam Karne Ka Tarika | मोटापा कम करने का तरीका

Jaldi Se Motapa Kam Karne Ka Tarika

Motapa Kam Karne Ka Tarika
Motapa Kam Karne Ka Tarika 

आज इस लेख में हम बात करेंगे कि Motapa Kam Karne Ka Tarika, चाहे वह मोटा शरीर हो या शरीर में जमा चर्बी अच्छी नहीं लगती। मोटापा कैसे काम करें ये बात हर कोई जानना चाहता है क्योंकि मोटापा कई बीमारियों का कारण होता है. Motapa Kam Karne Ka Tarika के बारे में पूरी जानकारी देंगे। 

मोटापा कम करना इतना आसान नहीं है, वजन कम करने का तारिका सही होनी चाहिए। Motapa Kam Karne Ka Tarika और मोटापा काम करने के लिए क्या करना चाहिए इसके लिए आपको सही आहार और अपनी जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि आजकल की लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण हमारे खान-पान में बदलाव आ रहा है, जिससे मोटापा एक आम समस्या हो गई है इस लिए हमने आपके लिए 10 Kg Weight Loss in 7 Days Diet Plan


इसके लिए आपको वजन कम करने का तारिका और मोटापा कैसे घटाएं का सही तरीका पता होना चाहिए। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि मोटापा कैसे काम होगा तो लेख के अंत तक बने रहें।

मोटापा कैसे कम करें, हालांकि इसके कई सही तरीके हैं। लेकिन मोटापा काम करने के लिए क्या करें आपको खुद को आजमाना होगा। जब भी आप मोटे हो जाते हैं तो कई लोग इसे मोटापा काम करे कहते हैं। अगर आप भी सोचते हैं कि मोटापा कैसे कम होता है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। 

हमारे द्वारा दी गई जानकारी मोटापा कैसे कम करें इन घरेलू नुस्खों में आप Motapa Kam Karne Ka Tarika जान सकते हैं। मोटापा कैसे कम करें, मोटापा काम करने के तारिके, मोटापा कैसे दूर करेन, मोटापा कम करने का तरीका इन सभी बातों को विस्तार से जानने के लिए लेख के साथ बने रहें। वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है और इसके लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं।

लेकिन उसके बाद भी हम दुबले नहीं हो पाते लेकिन जो हम आपको बता रहे हैं मोटापा काम करने का तारिका बिल्कुल प्राकृतिक और सुरक्षित है जो वजन कम करने में आपकी मदद करेगी। मोटापा कैसे कम होता है और मोटापा काम कर्ण इसकी पूरी जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहें।

तो आइए जानते हैं मोटापा कम करने का तरीका, अगर आपका वजन भी बढ़ गया है तो आप इस पोस्ट को वजन कैसे कम करें हिंदी में, मोटापा काम करने के घरेलु उपाय शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। मोटापा कैसे घटाएं और कैसे काम करें इसके लिए आप हमारे दिए गए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।


Motapa Charbi Kam Karne Ka Tarika | मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय


मोटापा कैसे कम करें | मोटापा कम करने का उपाय

मोटापा कम करने का तरीका, इसके लिए सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें। पहले आप सैर से शुरुआत करें, फिर योग, व्यायाम, डाइटिंग पर ध्यान दें। अगर आप इस बात से बहुत परेशान हैं कि मोटापा कैसे कम किया जाए तो हमारे दिए गए टिप्स आपके काम जरूर आएंगे। मोटापा कम करने के लिए और कुछ घरेलू नुस्खों जैसे ग्रीन टी, नींबू और शहद आदि का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत से लोग चिंतित हैं कि मोटापा काम करने के लिए क्या करें या मोटापा कैसे घटाए, मोटापा कैसे कम होगा। ये सब बातें सोचकर अक्सर डिप्रेशन में चला जाता है। मोटापा एक आम बात है और हर कोई मोटा है। लेकिन मोटापा कैसे रोका जा सकता है के लिए एक उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

इस Motapa Kam Karne Ka Tarika को जानने के लिए हमारे पोस्ट में दी गई महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें। इस समस्या से परेशान लोग अक्सर सोचते रहते हैं कि मोटापा कम करने का तरीका, जिसके कारण वे खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। क्योंकि ज्यादा सोचना भी मोटापे का एक कारण है। हमें मोटापा घटने के लिए क्या करना चाहिए और मोटापा कम कैसे होता है के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। मोटे से होने वाली बीमारी में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर आदि मोटापे के कारण होते हैं।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय | मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय

वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप किसी अच्छे जिम जाएं या महंगी दवाएं खाएं, कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप मोटापा कम कर सकते हैं। वजन कम करने के कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय नीचे दिए गए हैं। मोटापा काम करने के घरेलु ऊपर का उपयोग करके आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

  • ग्रीन टी पिएं - ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। ग्रीन टी का सेवन आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं। मोटापा घटने में इसका बहुत जल्दी फायदा होता है।

  • नींबू और शहद लें - नींबू-शहद को मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर रोज सुबह पिएं।

  • खीरा खाएं - खीरे में 90% पानी होता है। यह शरीर को तरोताजा रखता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है साथ ही त्वचा में निखार लाता है।

  • लौकी खाएं - यह खीरे की तरह फाइबर से भी भरपूर होता है। लौकी में फैट नहीं होता है इसे सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है और इसका जूस निकाल कर पी भी सकते हैं.

  • पानी पिएं - मोटापा घटने का आसन तारिका यानी आपको रोजाना 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जब भी पानी पिएं तो आराम से पिएं। एक घूंट में ज्यादा पानी न पिएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

  • सौंफ खाएं - एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें, पानी को आधा मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा करके इसका सेवन करें. इस उपाय को 2 महीने तक करें और आपको खुद ही असर दिखने लगेगा।

  • टमाटर का सलाद - टमाटर मोटापा कम करने में भी मददगार होता है. 2 महीने तक रोज सुबह 2 टमाटर खाने से आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।

  • गर्म पानी पिएं - गर्म पानी शरीर से गंदगी बाहर निकाल देता है। जब आपका शरीर डिटॉक्स करने लगेगा और आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आप स्लिम होने लगेंगे।


मोटापा कम करने के असरदार उपाय | वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

वजान काम करने के लिए एक्सरसाइज सबसे जरूरी है। व्यायाम करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जिनसे आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

  • स्विमिंग करके - मोटापा काम करने की एक्सरसाइज में भी आप स्विमिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्वीमिंग में बहुत अधिक कैलोरी की खपत होती है। इससे पूरे शरीर की कसरत हो जाती है। यह शरीर की मांसपेशियों को भी टोन करता है। मोटापा या वजान कम करने के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।

  • एरोबिक्स - एरोबिक्स भी एक तरह की एक्सरसाइज है, इससे आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। ऐसा करने से शरीर के कई अंगों से चर्बी कम होती है। शरीर को फिट रखने के लिए या मोटेपे से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह 1 घंटे एरोबिक्स करना चाहिए।

  • जॉगिंग करके - आप जॉगिंग करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आप इसे घर पर एक जगह खड़े रहकर कर सकते हैं और बाहर जाकर भी कर सकते हैं।

साइकिल चलाना - मोटापा घटने की एक्सरसाइज में वजन कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। बहुत जल्दी साइकिल चलाने से और बहुत अधिक वजन को भी कम किया जा सकता है। रोज सुबह आधा घंटा साइकिल चलाने से आप कुछ ही समय में अपना वजन कम कर सकते हैं।

  • स्किप करने से - रस्सी कूदने से आपके शरीर की चर्बी कम होने लगती है और साथ ही यह शरीर की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। इस एक्सरसाइज को करने से मोटे से निजात को तेजी से पाया जा सकता है।

  • पुशअप्स के साथ - यह मोटापा कम करने में काफी फायदेमंद होता है। पुशअप्स करने से शरीर के विभिन्न अंगों की चर्बी कम हो सकती है, मोटापा कम करने के साथ-साथ मांसपेशियां भी मजबूत हो सकती हैं। शुरुआत में आपको कम पुशअप्स करने चाहिए और धीरे-धीरे संख्या बढ़ानी चाहिए।


मोटापा कम करने के लिए असरदार योग | मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

वजन कम करने में भी योग बहुत मददगार होता है। आप योग के जरिए भी अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे योग आसनों के बारे में जिनसे आप भी अपना मोटा काम से काम कर पाएंगे।

  • कपालभाति - पेट कम करने में यह योग बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप वजन कम करने के उपाय कर रहे हैं और साथ में योग करना चाहते हैं तो आप कपालभाति योग का भी सहारा ले सकते हैं, यह आपको जल्दी परिणाम देगा।

  • सूर्य नमस्कार - सूर्य नमस्कार एक ऐसा आसन है जो प्रतिदिन विधि के अनुसार किया जाता है तो किसी अन्य आसन को करने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप नियमित रूप से सूर्यनमस्कार करते हैं तो शरीर स्वस्थ रहता है और इससे मन भी शांत रहता है और धीरे-धीरे पेट की चर्बी भी कम होने लगती है।

  • त्रिकोणासन - यह आसन पीठ और पाचन संबंधी समस्याओं में मदद करता है, यह वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। त्रिकोणासन बढ़े हुए फैट को कम करता है।

  • धनुरासन - वजन घटाने के लिए भी इस आसन को अपना सकते हैं। यह मोटापा कम करने के साथ-साथ शरीर को भी मजबूत बनाता है। यह बाहों, पैरों, जांघों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पेट की चर्बी को कम करता है।


मोटापा कम करते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपका वजन बढ़ता है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा वरना अगर आप ये गलतियां करते हैं तो आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

बहुत से लोग सोचते हैं कि डाइटिंग करने या कम खाने से मोटापा कम होता है लेकिन यह बिल्कुल गलत है। ठीक से खाने से कम खाना बेहतर है, आप दिन में 4 बार थोड़ा-थोड़ा करके खा सकते हैं। वजन कम करने के लिए खाना सही समय पर और सही तरीके से खाना चाहिए।
कुछ लोग जल्दबाजी में खाना खा लेते हैं जिससे खाना पच नहीं पाता है। जिससे हम बीमार भी पड़ने लगते हैं और इस वजह से मोटापा भी बढ़ने लगता है


मोटापा बढ़ने के कारण | 

अगर आप सोच रहे हैं कि मोटापा कैसे बढ़ता है, तो इसके कई कारण हैं। मोटापा आजकल बहुत आसानी से बढ़ने लगा है और इससे कई बीमारियां शरीर पर हावी हो जाती हैं। लेकिन अगर समय रहते मोटापे के बढ़ने के कारणों का पता लगा लिया जाए तो इससे बचा जा सकता है।

  • गलत खान-पान - गलत खान-पान की वजह से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। तला-भुना खाना, मिर्च-मसाला खाना, कोल्डड्रिंक, जंक फूड जैसी चीजों के ज्यादा सेवन से मोटापा बढ़ता है, साथ ही यह शरीर और त्वचा के लिए हानिकारक होता है।

  • नींद की कमी - अगर आप रात को देर से सोते हैं और सुबह भी देर से उठते हैं तो यह नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। अगर आप इस आदत को नहीं सुधारेंगे तो इससे आपको परेशानी हो सकती है और आपका मोटापा बढ़ सकता है। कम नींद के कारण रात का खाना भी पच नहीं पाता है।

  • तनाव - अगर आपको तनाव है तो इससे न सिर्फ मोटापा बढ़ता है, बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। जब हम तनाव में खाना खाते हैं तो दिमाग खाने के पक्ष में नहीं होता है और इससे अधिक खाने की प्रवृत्ति होती है।

  • ज्यादा देर तक बैठे रहना - अगर आप ऐसा कोई काम नहीं करते हैं जिसमें आपके शरीर में कोई क्रिया हो तो शरीर में जो ऊर्जा बनती है वह बाहर नहीं आती है, जिससे वजन बढ़ता है। आप पूरे दिन बैठे रहेंगे और काम नहीं करेंगे या अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें आपको ज्यादा देर तक बैठना पड़ता है तो इससे आपका मोटापा भी बढ़ जाता है।

  • समय पर खाना न खाना - खाना पचाने के लिए शरीर में एसिड बनता है, जो खाना खाने से पहले हमारे शरीर से निकलने लगता है और इस वजह से भूख लगने लगती है। अगर आप इस दौरान खाना नहीं खाते हैं तो भूख खत्म हो जाती है और शरीर में मौजूद एसिड गैस एसिडिटी की समस्या का कारण बनने लगती है। इससे भी वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

  • सुबह का नाश्ता न करना - बहुत से लोग सुबह के नाश्ते का मतलब चाय और बिस्कुट समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, रात का खाना खाने और सुबह उठने के बीच का अंतर ज्यादा होता है और अगर आप सुबह चाय ही पीते हैं अगर ऐसा है तो आपके पेट में सिर्फ एसिड बनता है। जिससे शरीर में बिल्कुल भी एनर्जी नहीं रहती है। एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

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