मोटापा कम करने का अचूक उपाय | Motapa Kam Karne Ke Achuk Upay

मोटापा कम करने का उपाय,शरीर की चर्बी कम करने का उपाय

मोटापा कम करने का अचूक उपाय
मोटापा कम करने का अचूक उपाय

मोटापा कम करने का अचूक उपाय: एक ट्रिम मिडसेक्शन बनाए रखना आपको शानदार दिखने से ज्यादा करता हैयह आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है। बड़ी कमर का संबंध हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक ​​कि कैंसर के उच्च जोखिम से भी होता है। वजन कम करना, विशेष रूप से पेट की चर्बी, रक्त वाहिकाओं के कामकाज में भी सुधार करता है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: वेट कम करने का सबसे तेज़ उपाय

जब आप आहार करते हैं तो विशेष रूप से पेट की चर्बी को लक्षित करना असंभव है। लेकिन कुल मिलाकर वजन कम करने से आपकी कमर को सिकोड़ने में मदद मिलेगी; इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आंत के वसा की खतरनाक परत को कम करने में मदद करेगा, पेट की गुहा के भीतर एक प्रकार की वसा जिसे आप नहीं देख सकते हैं लेकिन इससे स्वास्थ्य जोखिम बढ़ जाता है इस लिए हमने आपके लिए 10 Kg Weight Loss in 7 Days Diet Plan

यहां बताया गया है कि मोटापा कम करने का रामबाण उपाय क्या है और वजन कैसे कम किया जाए।

Pet Kam Karne Ke Achuk Upay, Motapa Kam Karne Ke Achuk Totke


1) वसा के बजाय कार्ब्स पर अंकुश लगाने की कोशिश करें।

जब जॉन्स हॉपकिन्स के शोधकर्ताओं ने छह महीने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट आहार बनाम कम वसा वाले आहार के माध्यम से वजन कम करने के दिल पर पड़ने वाले प्रभावों की तुलना की - प्रत्येक में समान मात्रा में कैलोरी होती है - जो कम कार्ब वाले आहार पर औसतन 10 पाउंड खो देते हैं कम वसा वाले आहार से अधिक - 28.9 पाउंड बनाम 18.7 पाउंड। 

स्टीवर्ट कहते हैं, कम कार्ब आहार का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह वजन घटाने की उच्च गुणवत्ता का उत्पादन करता है। वजन घटाने के साथ, वसा कम हो जाती है, लेकिन अक्सर दुबला ऊतक (मांसपेशियों) का नुकसान भी होता है, जो वांछनीय नहीं है। दोनों आहारों में, वसा के साथ-साथ लगभग 2 से 3 पाउंड अच्छे दुबले ऊतक का नुकसान हुआ, जिसका अर्थ है कि कम कार्ब आहार पर वसा हानि प्रतिशत बहुत अधिक था।

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2) खाने की योजना सोचो, आहार नहीं।

आखिरकार, आपको एक स्वस्थ खाने की योजना चुननी होगी जिससे आप चिपक सकें, स्टीवर्ट कहते हैं। कम कार्ब दृष्टिकोण का लाभ यह है कि इसमें केवल बेहतर भोजन विकल्प सीखना शामिल है-कोई कैलोरी-गिनती आवश्यक नहीं है। सामान्य तौर पर, खाने का एक कम कार्ब वाला तरीका आपके सेवन को समस्या वाले खाद्य पदार्थों से दूर कर देता है - जो कार्ब्स और चीनी में उच्च होते हैं और बिना फाइबर के, जैसे ब्रेड, बैगल्स और सोडा- और उच्च फाइबर या उच्च-प्रोटीन विकल्पों की ओर, जैसे सब्जियां, बीन्स और स्वस्थ मांस।

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3) चलते रहो।

शारीरिक गतिविधि पेट की चर्बी को जलाने में मदद करती है। स्टीवर्ट कहते हैं, "व्यायाम के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि आप शरीर की संरचना पर अपने हिरन के लिए बहुत अधिक धमाका करते हैं।" व्यायाम विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करता है क्योंकि यह इंसुलिन के परिसंचारी स्तर को कम करता है - जो अन्यथा शरीर को वसा पर लटकने का संकेत देगा - और यकृत को फैटी एसिड का उपयोग करने का कारण बनता है, विशेष रूप से आस-पास के आंत वसा जमा, वे कहते हैं।

वजन घटाने के लिए आपको कितनी व्यायाम की आवश्यकता है यह आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है। ज्यादातर लोगों के लिए, इसका मतलब लगभग हर दिन 30 से 60 मिनट का मध्यम से जोरदार व्यायाम हो सकता है।

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4) वजन उठाना।

एरोबिक व्यायाम के लिए मध्यम शक्ति प्रशिक्षण जोड़ने से दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलती है, जिससे आप पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाते हैं, दोनों आराम से और व्यायाम के दौरान।

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5) एक लेबल रीडर बनें।

ब्रांडों की तुलना करें और इसके विपरीत करें। कुछ योगर्ट, उदाहरण के लिए, दावा करते हैं कि वे वसा में कम हैं, लेकिन वे कार्ब्स में अधिक हैं और दूसरों की तुलना में शक्कर जोड़ते हैं, स्टीवर्ट कहते हैं। ग्रेवी, मेयोनेज़, सॉस और सलाद ड्रेसिंग जैसे खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च मात्रा में वसा और बहुत सारी कैलोरी होती है।


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6) प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

पैक किए गए सामान और स्नैक फूड में सामग्री अक्सर ट्रांस वसा, चीनी और अतिरिक्त नमक या सोडियम पर भारी होती है - तीन चीजें जो वजन कम करना मुश्किल बनाती हैं।


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७) पैमाना पढ़ने से ज्यादा इस बात पर ध्यान दें कि आपके कपड़े किस तरह फिट होते हैं।

जैसा कि आप मांसपेशियों को जोड़ते हैं और वसा कम करते हैं, आपके बाथरूम के पैमाने पर पढ़ने में ज्यादा बदलाव नहीं हो सकता है, लेकिन आपकी पैंट ढीली हो जाएगी। यह प्रगति का एक बेहतर निशान है। यदि आप महिला हैं तो आपकी कमर की माप 35 इंच से कम होनी चाहिए या यदि आप हृदय और मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए पुरुष हैं तो 40 इंच से कम होनी चाहिए।


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8) स्वास्थ्य-केंद्रित दोस्तों के साथ घूमें।

शोध से पता चलता है कि यदि आपके मित्र और परिवार ऐसा कर रहे हैं तो आप बेहतर खाने और अधिक व्यायाम करने के लिए अधिक उपयुक्त हैं।

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