10 बेस्ट Full Body Exercise at Home in Hindi

Full Body Fat Loss Workout at Home in Hindi

Full Body Exercise at Home in Hindi
Full Body Exercise at Home in Hindi


नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम हर्ष अंधारे है और मै एक ब्लॉगर हू जो आपको हेल्थ, ब्यूटी, फिटनेस के विषय में बताता रहता हूँ, मै आज आपको Full Body Exercise at Home in Hindi इस टॉपिक पे पुरा डिटेल्स में बताने जा रहा हूँ.

आजकल लोग खूबसूरत और आकर्षक दिखना पसंद करते हैं। इसलिए बहुत से लोग जिम, न्यूट्रिशन, डाइट आदि का इस्तेमाल करते हैं। शरीर को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे हैं। बॉडी को मजबूत बनाने के लिए और Morning Exercise for Weight Loss घर का बना खाना प्राकृतिक तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। सुडौल और आकर्षक बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है।


हमारे खाने के तरीके का हमारे शरीर पर अधिक प्रभाव पड़ता है। अक्सर लोग बॉडी बनाने के घरेलू नुस्खे खोजते रहते हैं, सेहत कैसे बनाए रखते हैं, आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए और घर पर बॉडी कैसे बनाएं, इससे जुड़ी जानकारी देंगे, तो इस Ghar Pe Exercise Kaise Kare पोस्ट को पूरा पढ़ें।


नियमित व्यायाम अनगिनत लाभ प्रदान करते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, आपके हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, और हृदय की समस्याओं, मधुमेह, और कई अन्य जानलेवा बीमारियों जैसे स्वास्थ्य जोखिमों को कम करता है। बढ़ती पारिवारिक जिम्मेदारियों और नौकरियों की मांग के साथ, व्यायाम प्राथमिकताओं की सूची में पिछड़ जाता है।


हम में से अधिकांश लोग नियमित रूप से व्यायाम न करने के लिए शानदार बहाने देते हैं। बहुत व्यस्त होना सबसे आम बहाना है। लेकिन, उचित योजना के साथ, आप अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ समय अपने भविष्य की भलाई के लिए निकाल सकते हैं।


इसमें कोई शक नहीं है कि नियमित व्यायाम एक फिट और स्वस्थ जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका है। अभ्यास के साथ शुरू करने के लिए, आपको वास्तव में जिम जाने की ज़रूरत नहीं है! आप घर से शुरू करें! शुरुआत में प्रशिक्षक के बिना व्यायाम शुरू करना थोड़ा भ्रमित करने वाला लग सकता है इस लिए हमने आपके लिए How to Build Body at Home in 1 Month अर्टिकल भी लिखा है आप जरुर पढ़िए


आसान-से-आसान अभ्यासों के एक छोटे सत्र से शुरुआत करें। यहां बिना जिम बॉडी कैसे बनाएं आसान-से-शुरुआती अभ्यास हैं जो हर आदमी घर पर कर सकता है। मूल रूप से, इन अभ्यासों के लिए बहुत कम या बिना किसी उपकरण की आवश्यकता होती है। आप अपने शरीर के वजन को ही उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं तो आइए जानते हैं Body Kaise Banaye at Home in Hindi में जानकारी


Full Body Fat Loss Workout at Home in Hindi(10 Best Exercises To Do At Home For Men in Hindi)



1. जंपिंग जैक(Jumping Jacks Exercises  in Hindi)

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यह एक्सरसाइज पूरे शरीर को टारगेट करती है। जंपिंग जैक सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है। इसे अपने दैनिक व्यायाम कार्यक्रम में शामिल करने के अनेक लाभ हैं। यह आपके दिल को मजबूत बनाता है, मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, वजन घटाने में मदद करता है, मजबूत हड्डियों का निर्माण करता है और आपके मूड को तुरंत ऊपर उठाता है और तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह आपकी स्थिरता और सहनशक्ति में सुधार करके आपको मजबूत, लचीला बनाता है और आप Morning Exercise for Weight Loss इसे भी पढ सकते हो

  • कैसे करें: अपने पैरों को एक साथ और हाथों को अपनी तरफ करके सीधे खड़े हो जाएं। अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाकर और अपने पैरों को अलग करके कूदें। आंदोलन को तुरंत उलट दें और मूल स्थिति में वापस आ जाएं। इसे तेजी से करना शुरू करें।


2. प्लैंक(Plank Exercises  in Hindi)

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रॉक-हार्ड एब्स के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम है। शुरुआती लोगों के लिए मजबूत एब्स और अपने कंधे, बाहों और पीठ को मजबूत करने के लिए एक सरल व्यायाम। इसे कई रूपों में किया जा सकता है।

  • कैसे करें: अपने शरीर के वजन को अपने अग्रभाग पर रखते हुए कोहनियों को 90 डिग्री पर झुकाकर पुशअप स्थिति में आ जाएं। सुनिश्चित करें कि आपका शरीर आपके सिर से आपके पैरों तक एक सीधी रेखा बनाता है। जब तक आप कर सकते हैं तब तक स्थिति को पकड़ो।


3. क्रॉस क्रंचेस(Cross Crunches Exercises  in Hindi)

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यह पेट और तिरछी मांसपेशियों के लिए अधिक प्रभावी और आसान व्यायाम है। यह कोर को मजबूत करता है और आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

  • कैसे करें: पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अपने घुटनों को फर्श पर सपाट पैरों से मोड़ें। दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे आराम से रखें। अब अपने दाहिने कंधे और कोहनी को अपने शरीर पर लाएं और साथ ही अपने बाएं घुटने को अपने बाएं कंधे की तरफ लाएं। अपने घुटने को कोहनी से छूने की कोशिश करें। मूल स्थिति में वापस जाएं और बाईं कोहनी से भी ऐसा ही दोहराएं।


4. साइड प्लैंक(Side Plank Exercises  in Hindi)

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यह तिरछे को मजबूत करता है और आपके एब्स को मजबूत बनाने में मदद करता है।

  • कैसे करें: अपने अग्रभाग को अपने कंधे के नीचे रखते हुए पैरों के साथ अपनी तरफ शुरू करें। अब धीरे-धीरे अपने कूल्हे को ऊपर उठाएं जब तक कि आपका शरीर सिर से पैरों तक एक सीधी रेखा न बना ले। स्थिति पर बने रहें और दूसरी तरफ भी दोहराएं!


5. स्क्वाट्स(Squats Exercises  in Hindi)

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दैनिक कसरत योजना में शामिल करने पर यह आपको बेहतर आकार में लाने में मदद करता है। पुरुषों के लिए निचले शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसे कई रूपों में किया जा सकता है।

  • कैसे करें: कूल्हों को पीठ सीधी करके, छाती और कंधों को ऊपर करके शुरू करें। अपने घुटनों को मोड़ें और उन्हें अपने पैरों की सीध में रखते हुए स्क्वाट करें। एक दिन में 25 स्क्वैट्स से शुरुआत करें और फिर इसे बढ़ाएं।


6. फेफड़े(Lunges Exercises  in Hindi)

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कोर पर एक बहुत अच्छा कसरत जो आपके निचले शरीर और आपके कूल्हों में गतिशीलता को मजबूत करने में आपकी सहायता करता है।

  • कैसे करें: अपने कूल्हे को तब तक नीचे करें जब तक कि दोनों कीन्स 90 डिग्री के कोण पर झुक न जाएं। अपने ऊपरी शरीर को सीधा और आराम से रखते हुए एक पैर के साथ आगे बढ़ें। एड़ी में वजन रखते हुए वापस अपनी मूल स्थिति में आ जाएं।


7. पुश-अप्स(Push-ups Exercises  in Hindi)

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मूल रूप से, छाती और बांह की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए पुश-अप एक प्रभावी व्यायाम है।

  • कैसे करें: अपने हाथों को कंधे-चौड़ाई अलग करते हुए जमीन पर उतरें। सुनिश्चित करें कि आपका शरीर एक सीधी रेखा बनाता है। कोहनियों को अपने शरीर के पास रखते हुए अपने शरीर को नीचे करना शुरू करें। उच्च तख़्त स्थिति शुरू करने के लिए वापस पुश करें।


8. रूसी मोड़(Russian twist Exercises  in Hindi)

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यह पूरे पेट के लिए एक प्रभावी कसरत है। यह शरीर के संतुलन में सुधार करता है और आपको आकार में रखने में मदद करता है।

  • कैसे करें: अपने धड़ को लगभग 45 डिग्री पर झुकाकर बैठें, घुटने मुड़े, पैर थोड़े ऊपर उठें जैसे कि यह ऊपरी शरीर और जांघों के बीच एक काल्पनिक वी आकार जैसा दिखना चाहिए।


9. उच्च घुटने(High Knees Exercises  in Hindi)

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यह आपको आंतरिक जांघों और बाहरी कूल्हे क्षेत्रों पर काम करने में मदद करता है। यह अच्छा बेली फैट बर्निंग एक्सरसाइज भी है!

  • कैसे करें: पैरों को हिप-चौड़ाई अलग करके सीधे खड़े हो जाएं। अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाते हुए अपने दाहिने घुटने को जितना हो सके ऊपर उठाएं। चाल को उलट दें। घुटनों को तेजी से ऊपर खींचते रहें।


10. मृत कीड़े(Dead Bugs Exercises  in Hindi)

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पेट की दीवार के लिए बढ़िया व्यायाम करें जो मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ आपके शरीर के लचीलेपन और संतुलन में सुधार करता है।

  • कैसे करें: अपने पैरों और बाहों को छत की ओर फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपने बाएं पैर को नीचे करते हुए अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के पीछे बढ़ाएं। मूल स्थिति में वापस आएं और इसे स्विचिंग पक्षों के साथ दोहराएं।

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